UPPCL: उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) द्वारा हाल ही में जारी किए गए अपडेट्स में राज्य के नागरिकों के लिए बिजली सेवाओं को अधिक सुलभ और पारदर्शी बनाने की पहल की गई है।
बिजली चोरी पर लगेगी लगाम
UPPCL द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने की योजना उपभोक्ताओं और बिजली वितरण प्रणाली दोनों के लिए लाभकारी पहल है। यह तकनीकी सुधार न केवल उपभोक्ताओं को सटीक बिलिंग का लाभ देगा, बल्कि बिजली चोरी जैसी गंभीर समस्या पर भी लगाम लगाएगा। स्मार्ट मीटर की रियल-टाइम डेटा ट्रांसफर क्षमता यह सुनिश्चित करती है कि उपभोक्ताओं को उनके उपयोग के अनुसार सही बिल मिले।
घर बैठे भरें अपना बिजली बिल
UPPCL ने उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल भरने की प्रक्रिया को सरल और सुविधाजनक बना दिया है। अब उपभोक्ता UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए अपने बिजली के बिल का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं। साथ ही, UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) के माध्यम से भी आसानी से बिल का भुगतान संभव है। इस नई सुविधा से उपभोक्ताओं को बिजली कार्यालय जाने और लंबी कतारों में खड़े होने की आवश्यकता नहीं होगी। इससे समय की बचत होगी और भुगतान प्रक्रिया अधिक तेज़ और सुगम हो जाएगी।
टोल-फ्री कॉल पर तुरंत समाधान की गारंटी
UPPCL ने उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित समाधान करने के लिए 24/7 कस्टमर केयर सेवा की शुरुआत की है। उपभोक्ता कभी भी टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं। इसके साथ ही, UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए भी शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध है। इस नई सेवा का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनकी समस्याओं का समाधान जल्दी और सरल तरीके से प्रदान करना है।